अपने बच्चे को शादी समारोह में ले जाते समय, ध्यान रखने योग्य 5 जरूरी बातें

हम सभी बहुचर्चित भारतीय वेडिंग सीज़न का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं! रात भर लगातार नाचने से लेकर, बहुत-से स्वादिष्ट भोजन के मज़े लेने तक, हर किसी को अपने प्रियजनों के साथ समय बिताने का मौका मिलता है! जब आप किसी  (खासकर किसी करीबी और प्रिय की) शादी में जा रहे हों तो अपने बच्चे की देखभाल करना हममें से कई लोगों के लिए बहुत मुश्किल काम हो सकता है।

शादी समारोह

ध्यान रखने योग्य 5 जरूरी बातें का बच्चे को शादी समारोह में ले जाते समय:

1. अपने बच्चे को अच्छी तरह से कपड़े पहनाएं

शादी के समारोह आम तौर पर बाहर खुले में आयोजित किए जाते हैं, इसलिए यह ज़रूरी है कि आप अपने बच्चे को अच्छी तरह से कपड़े पहनाएं। ज्यादातर कुर्सी कवर भी ऐसे कपड़ों से बने होते हैं जो अलग-अलग मौसमों के हिसाब से होते हैं। यहां तक ​​कि आयोजन स्थल पर सोफ़ासाज़ी की चीजें और हीटिंग लैंप या एयर कूलर का इस्तेमाल, मेहमानों के लिए बहुत ठंडे मौसम को सहन करने के लिए किया जाता है। इसलिए, माता-पिता को हमेशा तैयार रहना चाहिए। आखिरकार, आप नहीं चाहते कि आपका बच्चा बीमार पड़े। चमकीले (वाइब्रेंट) रंगों में सुंदर भारतीय पोशाक पहने हुए बच्चे न केवल प्यारे लगते हैं, बल्कि एक खुशनुमा माहौल भी बनाते हैं, इसलिए उन्हें ऐसे कपड़ों के नीचे गरम कपड़े (थर्मल वेयर) पहनाए जाने चाहिए। एक बेबी ब्लैंकेट साथ रखना न भूलें, अगर आपका बच्चा सो जाता है तो यह बहुत उपयोगी होगा।

चंपा ट्री का सुझाव है: MEG ऑरिजनल मिंकी डॉट बेबी ब्लैंकेट

2. भारतीय शादियों में संगीत बहुत ज़्यादा बजाया जाता है

आपका बच्चा तेज आवाज मे बजाए जाने वाले संगीत से डर सकता है और यह उनके कोमल कानों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप लाउडस्पीकर से सुरक्षित दूरी बनाए रखें। उससे भी बेहतर है, बच्चों के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले इयरप्लग/कॉटन प्लग साथ रखें।

चंपा ट्री का सुझाव है: OUSSIRRO इयरप्लग

3. हो सकता है कि लंबे समय तक एक ही जगह पर रहना आपके बच्चे को पसंद न आए

क्योंकि आप भारी साड़ियों/सूट और गहनों में होंगी/होंगे, हो सकता है आप अपने बच्चे को हर समय अपने साथ गोदी मे न रख पाएं। इसमें स्ट्रोलर बहुत मददगार होगा। आपको अपने बच्चे को हर समय साथ नहीं रखना पड़ेगा और आपका बच्चा भी चैन की नींद सो सकेगा।

चंपा ट्री आपको कुछ बेहतरीन स्ट्रोलर देखने का सुझाव देता है!

This article has been originally written in English on The Champa Tree and translated for DailyHunt. To read more, click here!

Leave a Reply