पृथ्वी को कैसे बचाएं? – पर्यावरण के अनुकूल पालन-पोषण के नए तरीके

नए माता-पिता के रूप में, कभी-कभी, अपने बच्चों के लिए सबसे अच्छी सुविधाएं प्रदान करने की तलाश में, हम पर्यावरणीय प्रभाव से बेखबर, अपनी खरीदारी और पालन-पोषण के तरीकों में ज़रूरत से ज़्यादा ध्यान देने लगते हैं। यहां ऐसे कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनसे आपको पता चलेगा कि कैसे पर्यावरण के अनुकूल या हरित पालन-पोषण (ग्रीन पेरेंटिंग) की मदद से आप कैसे पृथ्वी को बचाना, आपकी जिम्मेदारी बन जाती है जिसे जिसे आपको हर हालत में पूरा करना चाहिए।

पृथ्वी को कैसे बचाएं

अंग्रेजी में पढ़ें

पृथ्वी बचाओआपके पालन-पोषण का आदर्श वाक्य कैसे हो सकता है?

पर्यावरण के अनुकूल पालन-पोषण के विकल्प, हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित कर सकते हैं। इससे पर्यावरण पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभाव को कम किया जा सकता है। पर्यावरण के अनुकूल कुछ पालन-पोषण प्रथाएं अपशिष्ट (कचरा) उत्पादन को कम करने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकती हैं।

1. कपड़े के डाइपर

सदियों पहले इस्तेमाल किए जाने वाले घर के बने कपड़े के डाइपर को डिस्पोजेबल डाइपर से बदल दिया गया है। इनका इस्तेमाल करना आसान है, लीकेज कम होता है, और इन्हें कपड़े के डाइपर की तरह बार-बार धोने की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन डिस्पोजेबल डाइपर से कचरा बहुत बढ़ता है। एक नवजात शिशु, पॉटी ट्रेनिंग की उम्र तक रोज़ाना औसतन 4-5 डाइपर का इस्तेमाल करता है, जिसका मतलब है लगभग 5,500 -7000 डाइपर, लैंडफिल में जाते हैं। नए युग के बार-बार इस्तेमाल में लाए जाने वाले कपड़े के डाइपर का इस्तेमाल करना, पर्यावरण के अनुकूल, आरामदायक विकल्प है जो कि लागत प्रभावी (सस्ता) भी है। इसके अलावा, इस डाइपर को फेंकने से भी कोई नुकसान नहीं होता। सुपरबॉटम्स और बेबीहग जैसे कई अच्छे ब्रांड हैं जो अच्छे और प्यारे फंकी प्रिंट्स वाले क्लॉथ डाइपर बेचते हैं। इसका इस्तेमाल बार-बार किया जा सकता है और लंबे समय में खर्च भी कम होता है। चूंकि वे स्ट्रेचेबल होते हैं, अगर आप उन्हें रोजाना धोते हैं तो 7-8 कपड़े के डाइपर आसानी से एक साल या उससे ज़्यादा समय तक चल सकते हैं।

2. पर्यावरण के अनुकूल काम-काज

प्लास्टिक कटलरी और नर्सरी गियर, प्यारे और आसानी से मिल जाते हैं लेकिन उनका जीवनकाल कम होता है। बांस के रेशे और लकड़ी के प्लेट, गिलास, और प्यारे डिज़ाइन में नर्सरी गियर आजकल आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध हैं। ये मजबूत, टिकाऊ होते हैं और इनके टूटने की संभावना कम होती है, और आप इनका इस्तेमाल करने के बाद छोटे बच्चे को दे सकते हैं। इसी तरह “पृथ्वी बचाओ” एक आदर्श वाक्य हो सकता है जिसे हम अपने जीवन में शामिल करते हैं।

3. लंबे समय तक चलने वाले खिलौने और प्यारी पुस्तकें

माता-पिता अपने बच्चों के लिए प्लास्टिक के खिलौने लाते हैं। वे आसानी से टूट जाते हैं और इन्हें कचरे में फेंक दिया जाता है जिससे प्लास्टिक कचरा बहुत ज़्यादा बढ़ता है। हमें लकड़ी से बने टिकाऊ और लंबे समय तक चलने वाले खिलौने या बांस जैसी दूसरी पर्यावरण के अनुकूल चीजें खरीदने की कोशिश करनी चाहिए। हम उनका इस्तेमाल बार-बार कर सकते हैं या छोटे बच्चों को भी दे सकते हैं। अपने दोस्तों और परिवार से पुराने खिलौने लेने जैसे कामों को प्रोत्साहित करें। इस तरह आप खिलौनों और किताबों को फेंकने से पहले उनका अच्छी तरह इस्तेमाल कर पाएंगे।

पुरानी किताबों और खिलौनों के स्टोर के लिए ऑनलाइन देखें या स्थानीय खिलौनों की जांच करें, और अपने बच्चों के लिए बुक स्वैप स्टोर ढूंढें। प्लास्टिक के खिलौनों के प्रभावी निपटान के लिए, इन्हें कूड़ेदान में फेंकने के बजाय पुराने, क्षतिग्रस्त प्लास्टिक के खिलौनों को इकट्ठा किया जाना चाहिए और प्लास्टिक रीसाइक्लिंग एजेंसियों को दिया जाना चाहिए।

This article has been originally written in English on The Champa Tree and translated for DailyHunt. To read more, click here!

Author: Vaishali Sudan Sharma

Mom blogger, books lover, fan of new wave cinema, fond of jazz, lounge and classical music. Love to cook Indian & Italian cuisine.

Leave a Reply